भारत सरकार द्वारा चलाये गये योजनाओ में से एक अहम Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) भी है जिसके तहत गरीबो को affordable housing scheme for all मुहैया कराना है. इस Sarkari Yojana की शुरुआत 25 जून 2015 को किया गया. इसे States/Union Territories and Central Nodal Agencies (CNAs) सहायता से देश में सबका सपना घर हो अपना का विस्तार करना है। यहाँ पर आपको PMAY से जुड़ि हर जानकारियां प्राप्त होगी




Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) क्या है ?

भारत सरकार द्वारा गरीबों को आवास देने के लिए एक योजना चलाई गई है जिसे प्रधानमंत्री आवास योजनाकहा जाता है. इस योजना के तहत उन सभी गरीब तबके के लोगों को घर देना है जिनके पास रहने को घर नहीं है. भारत सरकार के अनुसार 31  मार्च  2022 देशभर में 20 मिलियन घर बनवाना है. इस स्कीम को PMAY भी कहा गया है. सरकार ने एजेंडा शुरू किया है Housing for all यानि देश के हर एक परिवार के पास अपना घर होगा. आज हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र कौन है और इसमें आवेदन कैसे किया जाता है और क्या प्रक्रिया है.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) क्या है ?

 

सरकार द्वारा इंदिरा आवास योजना का नाम बदलकर इसे ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना बनाया गया है. इस योजना के तहत सरकार ग्रामीण इलाकों में बेघरों को आवास दे रही है. सरकार के अनुसार इस योजना की मदद से उन लोगों को फाइनेशियल हेल्प दी जायगी. ग्रामीण इलाके में जो पुराने घरो में रह रहे है वह इन्हें पक्का बनवाने के लिए सरकारी मदद ले सकते हैं. उन्हें 1.2 लाख से 1.3 लाख रूपए तक की मदद दी जायेगी. सरकार के पास मौजूद डेटा के अनुसार 1,03,01,107 मकानों की स्वीकृति दे चुके हैं.
प्रधानमन्त्री आवास योजना की विशेषताएं इस प्रकार है
·         लाभार्थी को प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत क्रडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. CLSS के तहत 3 से 18 लाख रूपए तक लॉन 3 से 6 प्रतिशत ब्याजदर पर ले सकते हैं.
·         केंद्रसरकार द्वारा निर्मित करवाए गये घरों की सरकार एक निश्चित कीमत तय करती है. जो उनके भविष्य में बहुत काम आती है एंव वह किसी भी तरह का लोन इत्यादि प्राप्त कर सकते हैं.
·         AHP अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप इसके चलते आप EWS परिवार के लिए घर के लिए 5 लाख रूपए प्रदान किये जाते हैं. ऐसे में हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए आप प्राइवेट क्षेत्र से भी पार्टनरशिप कर सकते हैं.
·         PM आवास योजना की मदद से परिवार आपना जर्जर घर को विनिर्माण कर सकता है घर के विनिर्माण में केंद्रसरकार द्वारा 3 लाख रूपए तक की मदद राशी दी जाती है

प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत मिलने वाली राशि
प्रधानमंत्री आवास योजना के चलते सभी के मन में यह प्रश्न जरुर उठते है की किस वर्ग के लोगों को सरकार द्वारा कितनी मदद राशी दी जायेगी.
  • ·         आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग EWS
  • ·         निम्न वर्ग के LIG
  • ·         मध्यवर्ग के लोगों के लिए I MIG1
  • ·         मध्यवर्ग के लोगो के लिए II MIG II
  • ·         EWS एंव LIG केटेगरी की महिलाएं.
  • ·         SC, ST एंव OBC वर्ग के लोगों को मिलेगी मदद राशी

Online Apply PMAY कैसे करें: 



Other Links :-

  1. Rajasthan Jan – Aadhar Card Yojana in Hindi 2019-20
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  3. Rajasthan High Court Recruitment 2019
  4. Voter ID Card में ऑनलाइन बदलाव या सुधार करने का तरीका
  5. Rajasthan Jan Soochna Portal 2019
  6. ( PM KISAN )  सम्मान निधि के लिए स्वयं पंजीकरण केसे करे
  7. प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी