भारत में जनतंत्र की सरकार है, यानि को जनता अपना नेता खुद चुनती है और इस प्रॉसेस में अहम किरदार अदा करता है वोटर आईडी कार्ड। हां, वोटर आईडी कार्ड लोगों के लिए ना सिर्फ एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है बल्कि ये लोगों को सरकार चुनने का अधिकार देता है। इसलिये देश के हर नागरिक के पास उसके नाम का वोटर आईडी कार्ड का होना अनिवार्य है।



आप इस पोस्ट  में आगे दिए गए निर्देशों को पालन करके Voter ID को ऑनलाइन ही अपडेट कर सकते हैं। अगर आप वोटर आईडी में अपडेट के लिए ऑनलाइन आवेदन देते हैं तो आप एप्लिकेशन का स्टेटस भी ऑनलाइन ही जांच सकते हैं।

VoterID में बदलाव से जुड़े कुछ अहम सवालों के जवाब...

मैं कहां पर वोटर आईडी कार्ड में बदलाव के लिए आवेदन दे सकता हूं?

ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है। आपको फॉर्म 8 भरकर ऑनलाइन जमा करना है। ऐसा एनवीएसपी के वेबसाइट के ज़रिए संभव होगा। आप चाहें तो इस फॉर्म का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं और इलेकटोरल ऑफिस में जमा कर सकते हैं।


वोटरकार्ड में बदलाव के लिए किन-किन कागजातों को जमा करना होगा?

वोटर कार्ड में बदलाव के लिए ज़रूरी कागज़ात इस पर निर्भर करेंगे कि आप किस तरह का बदलाव चाहते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपकी तस्वीर सही नहीं है तो आपको सही फोटोग्राफ अपलोड करना होगा। अगर आपके नाम की वर्तनी गलत है तो आप जन्म प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट या अन्य वैध कागजात जमा कर सकते हैं। आप चाहें तो वोटर कार्ड के लिए मान्य सभी कागजातों की सूची यहां देख सकते हैं।

वोटर आईडीअपडेट होने में कितना वक्त लगेगा ?

नई जानकारियों के साथ वोटर आईडी मिलने में करीब 30 दिन का वक्त लग सकता है। यह आपके क्षेत्र पर निर्भर करता है

अगर मैंने वोटर आईडी में बदलाव का आवेदन दिया है, तो क्या मुझे पुराना वोटर आईडी कार्ड सरेंडर करना होगा?

नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है। आपको पुराना वोटर आईडी कार्ड सरेंडर करने की ज़रूरत नहीं है। नया वोटर आईडी कार्ड मिलने के बाद आप उसे इस्तेमाल में लाएं।

सबसे पहले National VoterServices Portal की वेबसाइट पर जाएं। अब Correction of entries in electoral roll तक स्क्रॉल करें। इसके क्लिक हियर पर टैप या क्लिक करें। आप चाहें तो NVSP की वेबसाइट पर सीधे फॉर्म 8 पर जा सकते हैं।
इसके बाद टॉप पर दिख रहे ड्रॉप डाउन मेन्यू से अपनी पसंद की भाषा चुन लें। अब आप अपने राज्य और विधानसभा या संसदीय क्षेत्र जैसी जानकारियों को साझा करें।
अब सेक्शन तक स्क्रॉल डाउन करें। इसके बदलाव के लिए ज़रूरी एंट्री को सही कर दें। यहां पर उन बॉक्स को टिक किया जा सकता है जिनमें बदलाव करना है। आप चाहें तो एक से ज़्यादा विकल्पों में बदलाव कर पाएंगे।
आप जैसे ही इन विकल्पों पर टिक करते हैं। वो फील्ड ग्रे से व्हाइट रंग में तब्दील हो जाएंगे। यहां पर आप बदलाव कर सकते हैं या ज़रूरी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।
अब फॉर्म के बाकी हिस्से को ज़रूरत के हिसाब से भर दें। इस दौरान ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसे निजी ब्योरे देना ना भूलें।
ऐसा हो जाने के बाद पेज के निचले हिस्से पर नज़र आ रहे सब्मिट बटन पर क्लिक करें।

अब आपको इस एप्लिकेशन का पूरा ब्योरा ईमेल पर मिलेगा। आप इन जानकारियों को इस्तेमाल करके अपने वोटर कार्ड आवेदन का ऑनलाइन स्टेटस जान सकते हैं।