प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

pmaymis.gov.in - Online Application form 2019 for Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi 




प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 के लिए अब आप सभी ऑनलाइन आवेदन अथवा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं बशर्ते की आप प्रधानमंत्री आवास योजना के योग्यता मानदंडों पर खरा उतरते हैं। नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आवास योजना के लिए अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास घर नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन 2019 में भी खुले हुए हैं और कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए भारत सरकार ऑनलाइन आवेदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आमंत्रित कर रही है। सभी इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर अपने आधार संख्या का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी के लिए दो प्रकार से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार योजना के लिए किसी भी तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या PMAY की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से किये जा सकते हैं।

 आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी किये जा सकते हैं जिसके लिए पूरी प्रक्रिया नीचे दिए नीचे दी गई है।

STEP 1. प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आवेदन करने के लिए इस लिंक के माध्यम से वेबसाइट पर जाएँ – pmaymis.gov.in

STEP 2. वेबसाइट पर जाने के पश्चात मेनू में “Citizen Assessment” के लिंक पर माउस ले जाकर किसी एक विकल्प को चुनें। अगर आप अभी किसी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें अथवा “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करें।




STEP 3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन आपको ऐसी दिखाई देगी जैसे की नीचे दी गई है। इस स्क्रीन पर आपको अपना आधार नंबर अथवा वर्चुअल ID टाइप करनी है और अगले बॉक्स में अपना नाम टाइप करना है जैसा की आधार कार्ड में लिखा हुआ है और “Check” पर क्लिक करना है।



STEP 4. यदि आपका आधार नंबर और नाम सही है तो आपके सामने नीचे दिए गए फोटो के समान एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होगी और सबसे नीचे दिए गए “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करना होगा। यदि आधार नंबर गलत है तो आप दोबारा सही आधार नंबर भरकर कोशिश करें। और यदि आपके पास आधार नंबर ही नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।




STEP 5. “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक दिया जाएगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं. इस आवेदन क्रमांक को कहीं भी लिख लें ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकें।

Other Links :-

  1. Rajasthan Jan – Aadhar Card Yojana in Hindi 2019-20
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  3. Rajasthan High Court Recruitment 2019
  4. Voter ID Card में ऑनलाइन बदलाव या सुधार करने का तरीका
  5. Rajasthan Jan Soochna Portal 2019
  6. ( PM KISAN )  सम्मान निधि के लिए स्वयं पंजीकरण केसे करे
  7. प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी